NCC full form in hindi, what is Ncc, full information & more

NCC full form in hindi, full information ncc benefits...

आज हम बात करेगे ncc full form के बारे मैं बताने वाले हैं। यानी National curet core के बारे में तो आज हम आपको बताईयेगए की ncc को कैसे जॉइन करे ओर इसके क्या क्या फायदे है। तो चलिए आपको पूरी जानकरी देते है। कि कैसे join करे।

ncc full form

NCC full form

Full form of ncc =  National Cadet Corps.

Ncc की स्थापना कब हुए थी।

हम कपको बता दे कि ncc एक Tri service Organization है। जिसमे army, Naevy और air force तीनो मिलकर school ओर college में अनुशाषित ओर देश भक्ति और युवाओं को इनके भिवषय के लिये नैऋतक प्रदान करते है NCC की स्थापना 16 april 1948ई मै हुई थी  लैकिन सबसे पहले germny मे सं 1668 मै शरू किया गया था 1948 मै 20000 हजार student का साथ शरुवात हुई थी ओर आने वाले कुछ ही साल मै 13 लाख से भी ज्यादा student शामिल हैं।

full form of ncc in hindi

full form


इसका प्रमुख ओड़िश्य देश की student या युवाओं में leadership, decipline, habits ओर अछि अद्दत मै sense ओर विकास मै अडवेंचर करना है। NCC मै देश के युवाओं को carrier मै। चुनने का लिये गया है
इनके आगे crieer मै हमारे देश को गर्व हो।

एमसीसी के जनरल नेत्र state 27 लेवेल के हड़ आफिस मै बाटा गया है एमसीसी का दिल्ली में had quater है। और इसकी देश मे 798 units है जिसमे 666 army की, 60 naevy की ओर 61 airforce की sheet है।

Course ncc

तो चलिए बात करते है कि join कैसे करे। हम आपको बता दे कि ncc full form एक volentry organizination है जिसमे carets को पूरे देश मै school से और colleges से और univercity से चुना जाता है। इसमे 2 divission होते है 1st jouner divission 2nd sennior divission..वैसै तो आम तौर पर हर school में सभी course कराये जाते है अगर आपकै school मै ये cousre उपलब्ध नही है तो आप अपने school मै noc यानी no object का sertifficate लेकर झा ये course करायें जाते हैं  वह आप aplay कर सकते हैं।

हम आपको बता दे कि jonier division पर aplay करने के लिए आपकि age limite 15 से 18.5 age होनी चाहिए। और sennior division का लिये aplay करने के लिए 24साल से ज्यादा नही होनी चाहिए। अगर बात करे ncc की coliffication का लिये class 8th से ले कर के class 10 th तक होनी चाहिए ओर अगर आप class 10 th का बाद aplay करना चारहए है तो आप 12 th के बाद aplay क सकते है।

ncc join benifits

join banifites

फुल फॉर्म ऑफ ncc इन हिंदी, tranning, Certifficate,

हम आपको बता दे कि ncc के लिए mail, ओर femail, candidates कर सकते है। इसके jonier divission का लिया आपको 2साल traning लगेगी जबकि इसकी senior division मै sosial tranning duration 3 साल का होता है जिसमे आपको 3 sertifficate दिये जाते है। पहले साल में(A) sertifficate दूसरे साल मै (B) sertifficate तीसरे साल मै (C) sertifficate, ओर हम आपको बता दे इसमे (C) sertifficate ज्यादा महत्वपूर्ण है।

NCC Join benefits in hindi

अगर आपको इंडिया army को join करना है तो आज हम आपको बता दे। कि इंडियन आर्मी की forces 3 नो branches indian army और indian neavy और indian airforce तीनो के लिए NCC crieer scope के लिए चुनना जाता है यानी indian forces  crents forces का लिया special entey होति है केवल एमसीसी student aplay कर सकते है। ओर अगर आपके पास ncc (B)rd certifficate है तो आपको उचित शिक्षा हासिल करने मै एक रेजीवशिण भी मिलता हैं और इन सबके अलावा (C) sertifficate वालो को indian army के NDA के संश मै exam देने की कोई जरूरत नही होती हैं। उनको direct interview के लिए बुलाया जाता है।।

what is ncc

navey, army, airforce

और हम आपको बता दे इसके crieer का  लिए militry academy मै 64 vacences ओर officer vacences रहती है।। chanai मै 100 vacancise diserve रहती है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि
 ग्रेट इंडियन आर्मी फकरसेस का ग्रेट जीने का अनुभव मिलता है


हैम आपको बता दे कि हमारे देश के परधान मंत्री nerender modi भी ncc (full form in hindi) जी भी अनुभव ले चुके है।

तो हम अगर आसान भासा मे कहा ज़ए ncc ऐसी organization है जो देश की योवाओ मै अककता और देश भक्ति में जाग्रित हो जय ओर वो महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

कॉन्सुएलश...

Hello dosto हमारी पोस्ट से आपको अछि से ncc full form in hindi की जानकारी अछि लगी है तो अपनै friends का साथ जरूर शेयर किजये जैसा आपको हमारी अछि अछि पोस्ट से आपको अछि इन्फॉर्मेशन मिले।  तो thanku dosto ap na hamari post को reads किया।

thanku for reading


Post a Comment

0 Comments